4 January 2017 Dainik Jagran epaper (National edition)-दैनिक जागरण in Hindi Pdf

  1. चुनाव आयोग आने वाले कुछ ही दिनों में यूपी में चुनावी शंखनाद का एलान कर सकता है। इसको देखते हुए अखिलेश यादव भी घोषणा पत्र को अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

    लखनऊ (जेएनएन)। समाजवादी कुनबे की कलह शांत करने की कोशिशों के बीच ही मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनावी तैयारियों पर भी ध्यान देना शुरू कर दिया है। एक दो दिन के भीतर ही आचार संहिता लागू होने की संभावना को देखते हुए अखिलेश खेमा तैयारियों को तेजी से परवान चढ़ा रहा है। अखिलेश की कोर टीम के एक सदस्य का कहना है कि अगर पार्टी से अलग चुनाव में जाना पड़ा तो ज्यादा मजबूत तैयारी की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए घोषणा-पत्र तैयार करने को फीड बैक लेने का काम आरंभ कर दिया गया है।

  2. नोटबंदी के बाद अब देश में केवल पांच जगह ही हजार व पांच सौ के पुराने नोट बदले जा रहे हैं। ये आरबीआइ के मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, नागपुर और दिल्ली कार्यालय हैं।

    पटना [जेएनएन]। अगर आपके पास अब भी 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोट हैं, तो यह खबर खास आपके लिए है। इन्हें बदलने के लिए अब पूरे देश में केवल पांच जगह ही जाना होगा। बिहार की बात करें तो यहां एक भी जगह पुराने नोट बदलने की सुविधा नहीं दी गई है।पटना या सूबे के किसी भी शहर में अब पुराने नोट बदलने की सुविधा नहीं है। राजधानी के गांधी मैदान स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय में भी पुराने नोट नहीं बदले जा रहे हैं। केंद्रीय कार्यालय के निर्देश के बाद पहली जनवरी से ही इस पर पाबंदी लगा दी गई है।

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आज तारीखों का ऐलान किया जाएगा। नई दिल्ली, जेएनएन। चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा है। दिल्ली में हुई एक प्रेस कांफ्रेस में मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि देश में कुल 16 करोड़ मतदाता 690 विधानसभा सीटों पर वोट डालेंगे। प्रत्येक पोलिंग बूथ के पास एक वोटर अस्टिेंस बूथ होगा। गोवा और पंजाब में 4 फरवरी को वोट डाले जाएंगे जबकि उत्तराखंड में 15 फरवरी और मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा जिसके तहत 4 और 8 मार्च को वोट डाले जाएंगे। उत्तर प्रदेश में 403 सीटों के लिए सात चरणों में होगा मतदान। 11 मार्च को मतगणना की जाएगी।

  1. 4 January 2017 Dainik Jagran epaper (National edition)-दैनिक जागरण in Hindi Pdf.

Download 4 January 2017 Dainik Jagran epaper (National edition)-दैनिक जागरण 

Leave a Reply

About Us   |   Advertise with Us   |   Blog   |   Help

Copyright @ 2016 Everexam Pvt. Ltd. All rights are reserved

%d bloggers like this: